फोन चोरी हो जाने पर फोन की लोकेशन कैसे पता करें? - how to earn money online

best

Facebook SDK

Friday, April 10, 2020

फोन चोरी हो जाने पर फोन की लोकेशन कैसे पता करें?

चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे बहुत से लोगो के मोबाइल चोरी या गुम हो जाते है लेकिन जानकारी के आभाव में लोग अपने मोबाइल को खोज नहीं पाते है.
अगर आपके पास अपना कंप्यूटर या pc है तो आप कंप्यूटर की मदद से भी अपने मोबाइल को खोज सकते है इसके लिए आपको गूगल की एंड्राइड डिवाइस मेनेजर पर जाना होगा. इसके बाद अपनी जीमेल आईडी से लॉग इन करना है. लॉग इन करते ही आपको गूगल मैप में आपके मोबाइल की लोकेशन दिखाई देगी लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल ऑन रहना चाहिए. तो यहाँ भी आपको अपने मोबाइल को कण्ट्रोल करने के तीन ऑप्शन मिलते है.
  1. Ring – यदि आपको लगता है की आपका मोबाइल चोरी हो गया है तो आपको रिंग का बिलकुल इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इससे सामने वाले को पता चल सकता है की आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर रहे है अगर आपका मोबाइल घर पर ही कही खो गया है तो आप रिंग का यूज़ करके अपने मोबाइल को ढूढ़ सकते है.
  2. Lock – अगर आपको मोबाइल मिलने की उम्मीद नहीं है तो आप LOCK का यूज़ करके अपने मोबाइल को लॉक कर सकते है यहाँ आप एक मेसेज भी सेट कर सकते है जिसमे आप लिख सकते है की ये मोबाइल खो गया है अगर किसी को मिले तो इस नंबर पर कांटेक्ट करे. यहाँ आप इनाम के बारे में भी लिख सकते है जिससे मोबाइल किसी को मिले तो वह इनाम के लालच में आपको कांटेक्ट कर सकता है.
  3. Erase – आपके मोबाइल में आपकी बहुत सी पर्सनल जानकारियां होती है अगर आप चाहते है की मोबाइल मिलने वाले को आपकी पर्सनल जानकारी न मिले तो आप इसका यूज़ करके आप अपने मोबाइल के पूरे डेटा को डिलीट कर सकते है
  4. आपके मन में ये सबाल जरुर होगा की गूगल को हमारे मोबाइल के बारे में कैसे पता चलता है आपको बता दे की गूगल आपकी हर गतिविधियों पर नजर रखता है वो चाहे आपका मोबाइल ही क्यों न हो गूगल को सब पता होता है. लेकिन इसके लिए आपको अपने मोबाइल में जीमेल आईडी होना जरुरी है. अब आप जान गए होंगे कि चोरी हुआ मोबाइल कैसे खोजे अगर आप Playstore का यूज़ करना चाहते है तो आपको जीमेल आईडी बनाना ही पड़ता है. और इस जीमेल आईडी से गूगल आपको ट्रैक करता रहता है.
  5. साथ ही मोबाइल उपभोक्ता के लिए एक खास हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है जिससे आप तुरंत शिकायत दर्ज करा सकते है। अब जैसे ही फ़ोन गम हो मोबाइल उपभोक्ता को 14422 पर कॉल कर मोबाइल चोरी या गुम होने की शिकायत कर दीजिए।
  6. इंटरनेट पर कई वेबसाइट्स हैं जो आपको खोया या चोरी मोबाइल ढूंढने में मदद करते हैं, तो आप इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल सर्विलांस पर लगाने के लिए पुलिस के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे। बस आपको इन साइट्स पर अपने फोन का आईएमईआई नंबर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जब भी नया फोन खरीदें, सबसे पहले अपने फोन का आईएमईआई नंबर *#06# पर डायल कर नोट करा लें। इसके बाद इन वेबसाइट्स पर रजिस्ट्रेशन कराएं और खोजें अपना खोया हुआ गैजेट।

No comments:

Post a Comment

any problem pleas comment now

RRR FULL MOVIE DAWNLOAD HINDI DUBBED FILMIZILA

 RRR FULL MOVIE DAWNLOAD HINDI DUBBED  RRR FULL MOVIE HINDI COMMING SOON JAISE HI MOVIE AAYEGI APAKO MIL JAYEGA   RRR FULL MOVIE DAWNLOAD  R...